सैमसंग किस देश की कंपनी है? Samsung kaha ki company hai

0
50

आज के समय में सैमसंग एक बहुत ही बड़ी कंपनी बन चुकी है यह साउथ कोरिया की कंपनी है यह कंपनी आज के समय में सभी देशों में फैला हुआ है लेकिन इस कंपनी का सब देखरेख साउथ कोरिया की राजधानी सिओल में बने मुख्यालय से की जाती है। सैमसंग कंपनी के मालिक Lee Byung-chul है।

हमारे देश भारत में सैमसंग ने अपना फैक्ट्री बनाया है और यहीं पर अपने सारे प्रोडक्ट बनाता है जैसे कि मोबाइल टीवी फ्रिज आदि। इसीलिए सैमसंग के सभी सामानों में इंडिया का नाम लिखा होता है। सैमसंग के सामान भारत में बनते हैं लेकिन सैमसंग कोई भारतीय कंपनी नहीं है।

Samsung-kis-desh-ki-company-hai
Samsung kaha ki company hai

सैमसंग मोबाइल के मार्केट में 26% का मार्केट शेयर लेकर दूसरे नंबर की मोबाइल कंपनी बनी हुई है। सैमसंग ने अपने सभी प्रोडक्ट को बेचकर भारत से 70 हजार करोड़ से भी ज्यादा पैसे कमाए हुए हैं, और सैमसंग की कमाई दिन पर दिन बढ़ती जा रही है क्योंकि इस कंपनी की लोकप्रियता भी बहुत ही तेजी से बढ़ रही है।

सैमसंग कंपनी के बारे में – Samsung kaha ki company hai

Samsung कंपनी की शुरुआत

आज के समय में सैमसंग कंपनी बहुत सारे सामानों को बना रही है लेकिन इसकी शुरुआत खाने के सामान से हुई थी, सैमसंग कंपनी शुरुआत में खाने के सामान को बेचा करते थे। इस कंपनी की शुरुआत 1938 में हुई थी, और तब के समय इस कंपनी में केवल 40 लोग काम करते थे।

सैमसंग का जैसे-जैसे फायदा होता क्या वैसे वैसे सैमसंग में और भी कई सारे क्षेत्रों में अपना व्यवसाय शुरू किया और फिर 1969 में सैमसंग ने इलेक्ट्रॉनिक्स समानो का व्यवसाय शुरू किया।

सैमसंग का पहला इलेक्ट्रॉनिक सामान

सैमसंग का सबसे पहला इलेक्ट्रॉनिक सामान एक टेलीविजन था जिसका मॉडल P-3202 था, इस टेलीविजन को सैमसंग कंपनी ने 1970 में लांच किया था।

इसके बाद सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक ने और भी बहुत सारे सामान बनाए जैसे कि रंगीन टीवी, VCR इत्यादि।

सैमसंग का पहला फोन

सैमसंग ने अपना पहला फोन 1983 में SC-100 के नाम से लॉन्च किया है लेकिन यह फोन बिल्कुल चला नहीं फिर इसके बाद सैमसंग ने एक और फोन लांच किया और वह फोन भी नहीं चला।

इसके बाद सैमसंग ने एक बड़ी बैठक बुलाई जिसमें उन्होंने कई बातों पर चर्चा की और फिर उसके बाद उन्होंने एक नया सैमसंग का मोबाइल बनाया जिसका नाम SH-700 था। यह फोन लोगों को बहुत ही ज्यादा पसंद आया और इससे बहुत लोगों ने भी खरीदा।

सैमसंग मोबाइल भारत में कब आया

2004 में सैमसंग कंपनी भारत में अपने दस्तक दी लेकिन सैमसंग कंपनी शुरुआत में भारत में कुछ ज्यादा खास नहीं कर पाए लेकिन 2009 में सैमसंग ने एक बहुत ही अच्छा फोन लाया जिसका नाम Galaxy s था इस फोन में तो पूरे भारत में धूम मचा दी थी। और फिर इसके बाद सैमसंग भारत में अपने मोबाइल को बनाते गए और यहां पर अपना बाजार बड़ा करते चला गए।

सैमसंग कंपनी क्या-क्या बनाती है

सैमसंग कंपनी केवल मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक ही नहीं और भी बहुत सारी चीजें बनाती हैं जैसे कि-

सैमसंग ने दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बुर्ज खलीफा को भी बनाया है

सैमसंग पानी के जहाज को भी बनाती है।

सैमसंग लड़ाकू तोप भी बनाती है।

सैमसंग लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भी है।

इसी तरह सैमसंग और भी बहुत सारे क्षेत्रों में काम करती है और वहां से बहुत सारे पैसे कमा रही है सैमसंग कंपनी में आज के समय में जितने लोग काम करते हैं अगर गूगल माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल के सभी लोगों को मिला लिया जाए तो सैमसंग अकेले ही सबसे ज्यादा लोगों के साथ काम करता है।

Leave a Reply